बिछड़े प्यार की सच्चाई

अब हम एक - दूसरे से कभी दूर नहीं होंगे



दोस्तों,
मैं सुरेन्द्र कुमार यादव, इस कहानी के जरिये अपनी भावनाओं को आप लोगों के समक्ष परस्तुत कर रहा हूं, आधी-हकीकत और आधी-काल्पनिक कहानी का अधार नीचे लाल रंग से हाई-लाईट किये गये पैराग्राफ पर है...


एक लड़का और एक लड़की एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे, एक दिन मिलाने के दौरान.......

लड़की, लड़के से पूछती है - अगर मेरी शादी किसी दूसरे लड़के से हो जाए तो तुम क्या करोगे ?

लड़का बोला - मैं तुम्हें भूल जाऊंगा (लड़के ने तंज कसते हुए जवाब दिया) |

यह सुनकर - लड़की गुस्से में दूसरी तरफ मुंह फेर(घूम) कर बैठ जाती है |

फिर लड़के ने कहा - सच्चाई यह है कि मुझसे जल्दी तुम मुझे भूल जाओगी |

लड़की ने पूछा - कैसे ?

लड़के ने लड़की से कहा - "सोचो जिस दिन तुम्हारी शादी होगी उस दिन सजा हुआ मंडप(विवाह स्थल), शहनाई, तुम्हारे शरीर पर सजे जेवर, चेहरे पर मेक-अप, चारों तरफ कैमरे का फ्लैश और लोगों की भीड़, तुम्हारे माँ-बाप, भैया-भाभी, बहने, भंजे-भतीजे, दोस्तों और रिश्तेदारों को ये पता रहेगा की तुम सुबह चली जाओगी फिर भी उनके चेहरे पर ख़ुशी होगी, इन सब के बीच तुम चाह कर भी मुझे याद नहीं कर पाओगी | उस दिन तुम अपाने मायके से लेकर ससुराल तक पति के साथ हजारों तरह की रस्मों को निभाने में बिजी रहोगी भला तुम्हें मेरी याद कैसे आएगी और मैं तुम्हारी शादी की खबर सुन शराब पीकर कही बेहोश पड़ा होऊंगा, जब मुझे होश आयेगा तब मैं तुम्हें धोखेबाज एवं बेवफा कहकर गाली दूंगा और तन्हाई में या किसी दोस्त के कंधे पर सर रख कर रो लूंगा !"
उस दिन के बाद तुम्हारा बिजी टाइम शुरू हो जयेगा, नया घर होगा, सास-ससुर होंगे, देवर और ननद होंगी एवं नयी जिम्मेदारियां होगी | अब तुम बहुत बिजी और खुश रहोगी, लेकिन किसी दिन अचानक तुम्हें मेरी याद आएगी और तुम सोचोगी कि- "पता नहीं किस हाल में होगा और मेरी खुशी की दुआ मांगते हुए वापस अपने परिवार में बिजी हो जाओगी और मैं कहीं आवारा की तरह इधर-उधर घूमता रहूंगा जैसे जिंदगी का कोई मकसद ही नहीं और अपने दोस्तों को समझाऊंगा कि - "कभी प्यार मत करना, वादे मत करना, कसमे मत खाना कुछ नहीं मिलता, जिंदगी ख़त्म हो जाती है प्यार के चक्कर में |
फिर दो, तीन या चार साल बाद तुम कोई प्रेमिका या नई दुल्हन नहीं रहोगी, अब तुम माँ बन जाओगी, प्रेमी की याद और पति के प्यार को छोड़कर अब तुम अपने बच्चे के लिए सोचोगी और उसके साथ बिजी रहोगी | मतलब अब मैं तुम्हारी जिंदगी से हमेशा के लिए डिलीट यानी तुम मुझे भुला चुकी होगी | इधर मैं तुम्हारे द्वारा मोबाइल पर भेजे हुए पुराने फोटो और मैसेजेस को आधी रात को निकाल कर देखूंगा और सोचूंगा शायद मेरे प्यार में ही कमी थी जो तुम्हें न पा सका फिर अपनी तकलीफ को कम करने की कोशिश करूंगा | हो सकता है कुछ दिन बाद मैं भी अपने मम्मी-पापा, भैया-भाभी, दीदी-जीजू, दोस्तों या रिश्तेदारों के दबाव में आकर न चाहते हुए भी किसी लड़की से शादी कर लूंगा | कोई अच्छा सा काम करूंगा और सबको यहीं बोलूंगा कि भुला दिया है मैंने तुम्हें, सबको ये दिखाने की कोशिश करूंगा कि- मैं खुश हूं | अब मेरा बिजी टाइम शुरू हो जायेगा, अब मैं तुम्हें सचमुच भूला चूका हूंगा, परन्तु जब भी किसी प्यार करने वालों को देखूंगा, तो तुम्हारी याद जरुर आयेगी, लेकिन तकलीफ नहीं होगा.....यह सब कहने के बाद लड़के ने देखा लड़की की आंख में आंसू छलक रहे हैं लड़की भरी आंखों से लड़के की तरफ देखती है, दोनों बिल्कुल चुप हैं पर आंखे बरस रही हैं |

थोड़ी देर बाद लड़की बोली - "तो क्या सब कुछ यहीं ख़त्म हो जाएगा ?

तब लड़का ने दिल छू जाने वाली बात कही - "नहीं...! जब किसी बात पर तुम अपने पति से रूठ जाओगी और वे तुमसे नाराज हो आराम से सो रहे होंगे, पर उस रात तुम्हारी आंखों में नींद नहीं होगी और इधर मैं भी किसी बात पर अपनी पत्नी से खफा होकर तुम्हारी तरह रूठ जागूंगा और वो सो जाएगी फिर मैं भी उस रात जगा रहूंगा, हम दोनों के अलावा पूरी दुनिया सो रही होगी | हम दोनों अपने अतीत को याद करेंगे, संग बिताये पल को याद करके खूब रोयेंगे, एक दूसरे को महसूस करेंगे, बहुत याद करेंगे, तडपेगे, पछतायेंगे और इस बात का एहसास हम दोनों को उस रात जरुर होगा | परन्तु भगवान के अलावा इस बात का और किसी को पता नहीं चलेगा, लड़का के इतना कहते ही लड़की रोते हुए उससे लिपट गयी और फिर दोनों रोते हुए एक दूसरे के गले लग जाते है और वादा करते है, कसमे खाते है कि – “अब हम एक - दूसरे से कभी दूर नहीं होंगे | ”

Comments

Popular posts from this blog

हिंदुस्तान ख़तरे में हैं

सुरेन्द्र कुमार यादव

पायें दुखों से मुक्ति - संकष्टी चतुर्थी